बुधवार, 8 जनवरी 2020

Prem Gali Ati Sankari

साहित्य नंदिनी (अक्टूबर, 2019) के 'चर्चा के बहाने' स्तम्भ में प्रकाशित

पुस्तक – मल्लिका
लेखिका – मनीषा कुलश्रेष्ठ

प्रेम गली अति सांकरी

 “किताबों से प्रेम करने वाली स्त्रियों में एक ठहराव होता है। क्या यही ठहराव ढूँढ़ते हुए हरिश्चन्द्र ज्यू ठहर गए थे मल्लिका के पास अथवा यही ठहराव ढ़ूँढ़ते हैं पुरूष पढ़ी-लिखी स्त्रियों में और बिना बताए चले जाते हैं कहीं भी और कभी भी या यही ठहराव ले आती है पढ़ी-लिखी स्त्रियों के पास पुरूषों को अपनी पत्नियों से लड़-झगड़ कर ।
कितनी मल्लिकाएँ अपने स्वाभिमान के कारण ऐसे अनकहे रिश्तों को स्वीकार कर भी रह जाती है प्रतीक्षारत् । जिन रिश्तों से वह भागकर काशी पहुँची वही किताबी संसर्ग बनकर उलझ गयी । कितने उलझन भरे होते हैं ये बौद्धिकता से जुड़े मन के रिश्ते ! चाहें तो कैसे ? और चाह लिया तो मुक्त हो कैसे ? अंतर्द्वन्द भरे रिश्तों का अंत क्या यही नहीं होता ?
पातियाँ लिख कर ज्यू का चले जाना और अंत समय में आत्मग्लानि से भर मन्नो को पुकारना । विवाहेत्तर संबंधों की ग्लानि इतने बड़े लेखक अथवा खुलकर प्रेमाभिव्यक्ति करने वाले प्रेमी ज्यू को भी नहीं छोड़ा ! ज्यू के मुत्यु पर जीवन भर प्रेम हेतु प्रतीक्षारत् प्रेमातुर मन्नो फूट-फूट कर रो सकती है उसे रोने का अधिकार है, किंतु मल्लिका... उसे तो रोने का अधिकार भी नहीं ! आखिर वो कौन-सी विवशता है जिसमें प्रेम के जगजाहिर होने के बाद भी वह रो नहीं सकती, सिर्फ घुट सकती है ! वह कौन-सी बिडम्बना या व्यतिक्रम है कि ज्यू मल्लिका की जमा पूजी धन किसी और पर खर्च कर दिए और उल्टे वही उनकी आश्रीता भी कही गयी ! जबकि मल्लिका तो लुट जाने में भी जीवन की सार्थकता समझती है । आश्चर्य की बात है कि उसी से पैसे लेकर ज्यू माधवी के पास भी पहुँच जाते हैं अर्थात् मल्लिका का परम आनंद ज्यू और ज्यू का परम आनंद माधवी रही ! और प्रेम की पराकाष्ठा हुस्नाबाई में था जो ज्यू के बाद जीवन ही त्याग दी ।
मरना इतना डरावना नहीं है, जितना लोग समझते हैं । सच तो यों है कि मरने ही से जीने का आदर है । जो जग में मरना न होता तो लोग जीने से घबरा जाते। यह उक्ति ज्यू की जरूर थी किंतु इसके बीच तो मल्लिका झूल रही थी । पुनः विधवा हो जाना उसकी नियति थी किंतु मृत्यु भी उसके स्वाभिमान को खंडित नहीं कर सकी ।
प्रेम, संयोग और भावनात्मक लगाव किसी भी कसौटी पर बाँधा नहीं जा सकता, विवाह की कसौटी पर तो बिल्कुल नहीं । मल्लिका का प्रेम जहाँ दार्शनिक था वहीं ज्यू का प्रेम मुझे मांसल लगा जो बाद में उद्दात्त हो चला । माधवी का प्रेम उदात्त था लेकिन हुस्नाबाई इन सबसे ऊपर ही लगी । सबसे बेवश मन्नो देवी भारतीय नारी की परीधि में छटपटाती रही और लड़ती-झगड़ती रही, वह क्या जाने प्रेम का सुख जिसका पति कई भागों में बँटा हुआ दिखायी देता हो और उल्टे वही कलहप्रिय साबित होती है ! आखिर यहाँ भी स्त्रियों की पीड़ा में एक पुरूष निरापराध मुखर हुआ । 
सचमुच प्रेम को पूजने वाले लोग (मल्लिका) ही प्रेम में अकेले रह जाते हैं और ज्यू जैसे लोग प्रेम को तराशते रहने के बावजूद भी प्यासे रह जाते हैं ।

                                                                    ***********  

                                                                                                              - रेनू यादव

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें